Hindi Diwas 2022-What is Hindi Day,Why do we celebrate this day?

हैप्पी-हिंदी-दिवस

Hindi Diwas 2022:हिंदी दिवस पूरे भारतवर्ष में 14 सितंबर को मनाया जाता है।सन 1949 में 14 सितंबर को संविधान सभा में यह निर्णय लिया गया कि हिंदी भाषा को सरकार की आधिकारिक भाषा बनाई जाए।हिंदी को प्रत्येक क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।एक भाषा के रूप में हिंदी को विभिन्न स्थानों पर विभिन्न संगठनों द्वारा भारतीय इतिहास में अपने अमित स्थान को चिन्हित करने वाले कई कार्यक्रमों की मेजबानी करके मनाया जाता है।

हिंदी भारत की सबसे पुरानी और सबसे समृद्ध भाषाओं में से एक है जो भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है |दुनिया में चौथी सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा या प्रेरक साहित्य की एक बड़ी मात्रा से समृद्ध है जिसने हमारी संस्कृत संस्कृति में अपने स्वयं के विशाल योगदान में योगदान दिया है।

हिंदी दिवस भारत में हिंदी का विकास करने के लिए बहुत ही बड़े पैमाने पर मनाया जाता है ।हर साल 14 सितंबर से 21 सितंबर तक हिंदी दिवस के अवसर पर राजभाषा सप्ताह या हिंदी सप्ताह मनाया जाता है। इस सप्ताह में कई प्रकार के प्रति और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

Hindi diwas 2022 History

आज हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषाओं में से एक है। हिंदी भाषा को सम्मान देने के लिए हर साल राष्ट्रीय एकता दिवस और हिंदी दिवस मनाया जाता है।हिंदी हिंदी भाषा को 14 सितंबर  1949 में देश की मातृभाषा का गौरव प्राप्त हुआ था, इसी दिन को याद रखने के लिए 1953 में निर्णय लिया गया, जिसके फल स्वरुप हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।वर्ष 1918 में गांधी जी ने हिंदी साहित्य सम्मेलन में हिंदी भाषा को राजभाषा बनाने का प्रस्ताव रखा था|भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय के अनुच्छेद 343 (1) में हिंदी को राजभाषा का दर्जा वर्णित है।

14 सितंबर के  दिन देवनागरी लिपि भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक बन गई।देवनागरी लिपि में हिंदी लिखने और भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में पहचाने जाने वाले बोहर राजेंद्र सिम्हा को भी उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में हिंदी दिवस पर सम्मानित किया जाता है। इस दिन उनका जन्म हुआ था।देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी केंद्र सरकार की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है और दूसरी भाषा अंग्रेजी है। हिंदी  भारत गणराज्य की 22 भाषाओं में से एक है।

hindi diwas

Hindi diwas 2022 Importance

हिंदी दिवस को हर साल इसलिए मनाया जाता है ताकि हम उस दिन को याद कर सके जब हमारी ये प्रमुख भाषा बन गई।हिंदी दिवस हर साल हमें अपने यहां में हमारी असली पहचान को याद दिलाता है और देश के सभी लोगों को एकजुट करता है| हिंदी दिवस हर साल हिंदी के महत्व जोड़ दे देने और हर पीढ़ी को के बीच इसको इस को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है|

हिंदी भाषा पूरी दुनिया में सबसे पुरानी और सबसे प्राचीन प्रभावशाली भाषाओं में से एक है और ऐसे में हम अपनी मातृभाषा हिंदी बोलने में गर्व महसूस करना चाहिए|हिंदी दिवस इतिहास सामाजिक राजनीतिक महत्व को प्रदर्शित करता है |हिंदी दिवस में देशभक्ति की भावना के लिए प्रेरित करता है।भारत की आजादी में हिंदी भाषा का योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है। 

Hindi Diwas 2022 Purpose

इसका मुख्य उद्देश्य ये है की जब तक  हिंदी का उपयोग पूरी तरह से नहीं करेंगे तब तक हिंदी भाषा का विकास नहीं हो सकता है,इसीलिए 1 दिन सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेजी के स्थान में हिंदी के उपयोग करने की सलाह दी जाती है | इसके अलावा जो वर्ष भर हिंदी में अच्छे विकास कार्य करता है और अपने कार्य में हिंदी में करता है उसे पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया जाता है|

 जिस तरह से टेलीविजन से लेकर विद्यालय तक और सोशल मीडिया से लेकर निजी तकनीकी संस्थानों एवं निजी दफ्तरों तक में अंग्रेजी का दबदबा कायम है उसे उससे लगता है कि अपनी मातृभाषा धीरे धीरे कम और फिर दशकों बाद  लोग तन्हा हो जाए यदि शीघ्र ही हम छोटे मोटे प्रयासों द्वारा अपनी मातृभाषा हिंदी को अपने जीवन में एक अनिवार्य स्थान नहीं देंगे तो यह दूसरी भाषाओं से हो रही स्पर्धा से बहुत पीछे रह जाएगी यहां तक कि वाराणसी में स्थित दुनिया में सबसे बड़ी हिंदी संस्था आज बहुत ही खस्ताहाल में है इस कारण इस दिन  सभी से निवेदन किया जाता है वह अपने बोलचाल में भी हिंदी का उपयोग करें इसके अलावा लोगों को अपना विचार आदि को हिंदी में लिखने में भी कहा जाता है|जो कि हिंदी भाषा में लिखने हेतु बहुत कम उपकरण के बारे में लोग को पता है इस कारण से इस दिन हिंदी भाषा को जादा से जादा से उपयोग करने के लिए शब्दकोश के बारे में जानकारी दी जाती है।

Hindi Diwas Celebration

 हिंदी सप्ताह 14 सितंबर से 1 सप्ताह के लिए मनाया जाता है इस पूरे सप्ताह अलग अलग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है यह आयोजन विद्यालयों और कार्यालय दोनों में किया जाता है। इसका मूल उद्देश्य यह है कि हिंदी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा हर क्षेत्रों में हो। इन 7 दिनों में लोगों को निबंध लेखन आदि के द्वारा हिंदी भाषा के विकास और उसके उपयोग के लाभ और ना उपयोग करने पर आने के बारे में समझाया जाता है।

हिंदी दिवस पर हिंदी के प्रति लोगों को उउत्साहित करने हेतु पुरस्कार समारोह भी आयोजित किया जाता है जिसमें कार्य के दौरान अच्छी हिंदी का उपयोग करने वालों को यह पुरस्कार दिया जाता है ।यह पहले राजनेताओं के नाम पर था जिसके बाद बदलकर, राष्ट्रभाषा कीर्ति पुरस्कार और राष्ट्रभाषा गौरव पुरस्कार कर दिया गया राष्ट्रभाषा गौरव पुरस्कार दिया जाता है जबकि विभाग समिति आदि को दिया जाता।

Hindi diwas interesting facts:

  1. पहली हिंदी पत्रिका 2000 में प्रकाशित हुई थी।
  2. यह वर्ल्ड वाइड वेब पर हिंदी भाषा की शुरुआत थी।
  3. बिहार भारत का पहला राज्य था जिसने उर्दू की जगह हिंदी को अपनी आधिकारिक भाषा घोषित किया।
  4. हिंदी दुनिया भर में लगभग 600 मिलियन लोगों की मूल भाषा है।
  5. अटल बिहारी वाजपेयी ने 1977 में हिंदी भाषा के प्रति गर्व के साथ सम्मान प्रकट किया और संयुक्त राष्ट्र में हिंदी भाषा में भाषण प्रस्तुत किया।
  6. हिंदी भाषा न्यूजीलैंड, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना, बांग्लादेश, त्रिनिदाद, टोबैगो और पाकिस्तान में बोली जाती है।
  7. कई हिंदी शब्द जो अक्सर बोले जाते हैं जैसे ‘अच्छा’ और ‘सूर्य नमस्कार’ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया गया है।
  8. एक प्रसिद्ध कवि अमित खुसरो पहले लेखक थे जिन्होंने हिंदी में पहली कविता की रचना और विमोचन किया।
  9. 26 जनवरी 1950 को संसद के अनुच्छेद 343 के तहत हिंदी भाषा को प्राथमिक भाषा के रूप में माना गया था।
  10. पहला हिंदी टाइपराइटर 1930 में आविष्कार किया गया था।

Click here to read more:

Leave a Reply